इंडियन मोटरसाइकिल्स ने 2025 स्काउट रेंज से पर्दा हटा दिया है। इस बार, इंडियन स्काउट एक नहीं, दो नहीं बल्कि पांच मॉडलों में उपलब्ध है। उन्हें स्काउट क्लासिक, सुपर स्काउट, स्काउट बॉबर, स्पोर्ट स्काउट और 101 स्काउट कहा जाता है।
पांच अद्वितीय शैलियों, एक अविस्मरणीय विरासत
स्काउट क्लासिक: जैसा कि नाम से पता चलता है, इसका डिज़ाइन पुराने इंडियन स्काउट्स से प्रेरित है। इसलिए, इसमें क्रोम वायर-स्पोक व्हील, क्रोम एग्जॉस्ट पाइप और बाकी बाइक्स की तुलना में काफी फ्लेयर्ड फेंडर मिलते हैं।
सुपर स्काउट: यह स्काउट क्लासिक का टूरिंग के लिए तैयार संस्करण है। इसमें विंडशील्ड, सैडलबैग और पिलियन सीट मिलती है।
स्काउट बॉबर: “बॉबर” मोटरसाइकिल ट्रीटमेंट मिलता है, जो कटे हुए फेंडर, नीचे की ओर झुकी हुई स्टांस और पूरी तरह से काले रंग से स्पष्ट है।
स्पोर्ट स्काउट: इसमें मशीन वाले ट्रिपल क्लैंप से जुड़े हैंडलबार राइजर हैं। सीट भी ऊंची है और इसे 19 इंच का फ्रंट व्हील मिलता है।
101 स्काउट: यह रेंज की टॉप मॉडल मोटरसाइकिल है और यह मूल इंडियन 101 स्काउट को श्रद्धांजलि देती है। इसमें अधिक पावर के लिए एक समर्पित ECU सेटिंग, एक एडजस्टेबल फ्रंट फोर्क और एडजस्टेबल पिगीबैक रियर शॉक एब्जॉर्बर मिलते हैं। इसमें मशीन वाले ट्रिपल ट्री और विशिष्ट रंग भी मिलते हैं।
शक्ति और प्रदर्शन का एक नया युग
पांचों इंडियन स्काउट मॉडलों में नया 1250 सीसी, लिक्विड-कूल्ड, वी-ट्विन इंजन है जिसे स्पीडप्लस कहा जाता है। यह 101 स्काउट में 111bhp और बाकी मॉडलों में 105bhp का उत्पादन करता है। सभी मॉडलों में पीक टॉर्क 111Nm समान है। इंजन को छह-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।
बेहतर हैंडलिंग और सुरक्षा (Improved Handling and Safety)
बॉडी वर्क के नीचे एक नया स्टील फ्रेम होता है जो टेलिस्कोपिक फोर्क और डुअल शॉक एब्जॉर्बर द्वारा सस्पेंडेड होता है। 101 स्काउट को जहां 43 मिमी का फोर्क मिलता है, वहीं बाकी मॉडलों में 41 मिमी यूनिट मिलता है। ब्रेकिंग हार्डवेयर की ओर बढ़ते हुए, 101 स्काउट में फ्रंट में फोर-पिस्टन कैलिपर्स के साथ डुअल 320 डिस्क ब्रेक मिलते हैं। अन्य स्काउट्स में फ्रंट में 298 मिमी डिस्क मिलती है। सभी मॉडलों में पीछे 298 मिमी डिस्क है।